सरकार के द्वारा बेटियों की शादी करने के लिए विवाह अनुदान योजना की शुरुआत कर दी गई है जिसके तहत आप की बिटिया की शादी पर सरकार आपको ₹51000 से ₹55000 रुपये की आर्थिक सहायता दे सकती है , चलिए जान लेते हैं विवाह अनुदान योजना क्या है ? और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाए ?

 

विवाह अनुदान योजना ?

“विवाह अनुदान योजना” यह योजना राज्य सरकार के द्वारा चलाई जाती है तो हर राज्य में इस योजना का अलग-अलग नाम है आप अपने राज्य के हिसाब से जानकारी ले सकते हैं , हम आपको उत्तर प्रदेश में चलाए जाने वाले विवाह अनुदान योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं । इस योजना का शुभारंभ उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा किया गया है और इसके अंतर्गत गरीब परिवार की बेटियों की शादी के लिए सरकार ₹51000 देगी ।

इस योजना में लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ नियम और शर्ते रखे हैं चलिए इसके बारे में जान लेते हैं ।

योजना का लाभ लेने के लिए इन नियमों का पालन करना रखा गया है अनिवार्य ।

 

1. चुकी यह योजना उत्तर प्रदेश के लिए है इस वजह से आवेदन कर्ता उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए । आप अपने राज्य के हिसाब से देख सकते हैं ।

2. इस योजना के तहत लाभार्थी की वार्षिक आय ग्रामीण क्षेत्र के लिए ₹46800 और शहरी क्षेत्र के लिए ₹56400 से अधिक नहीं होनी चाहिए ।

3. विवाह अनुदान योजना के लिए आवेदन कर्ता गरीबी रेखा से नीचे का व्यक्ति होना चाहिए ।

4. इस योजना का लाभ किसी भी जाति के लोग भी ले सकते हैं ।

विवाह अनुदान हेतु आवश्यक दस्तावेज ।

विवाह अनुदान हेतु अगर आप भी ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने अनिवार्य हैं

आवश्यक दस्तावेज

1. आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

2. आवेदन कर्ता को अपना आय प्रमाण पत्र दिखाना होगा

3. आवेदन कर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटो होना भी अनिवार्य रखा गया है ।

4. जिस दंपति की शादी हो रही है उसका आयु प्रमाण पत्र होना आवश्यक है ।

5. आवेदन कर्ता के पास शादी प्रमाण पत्र होना चाहिए ।

6. आवेदन कर्ता के पास बैंक का खाता नंबर होना अनिवार्य है ताकि उन्हें अनुदान की राशि सीधे बैंक में मिल सके ।

7. यदि आवेदक की कैटेगरी OBC/SC/ST हैं तो इनके पास जाति प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है , बाकी अन्य catagory के लिए जाति प्रमाण पत्र अनिवार्य नहीं रखा गया है ।

सरकार विवाह हेतु कितनी अनुदान की राशि देती है और यह किस प्रकार से दी जाती है ।

विवाह अनुदान हेतु सरकार आपको 51 हजार रुपए की धनराशि सामान जाति में विवाह करने के लिए देती है तथा ₹55000 धना राशि अंतरजातीय विवाह के लिए दी जाती है , इसी प्रकार से अगर 11 जोड़ों का सामूहिक विवाह होता है तो इस स्थिति में ₹5000 प्रति जोरे के हिसाब से दी जाती है । यह पैसा सरकार सीधे आवेदक के खाते में भेजती हैं ।

विवाह अनुदान हेतु ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ।

1. विवाह अनुदान हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर आप जा सकते हैं ।

 

 

2. वेबसाइट पर पहुंचने के बाद नए पंजीकरण पर आपको क्लिक करना होगा , आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप किस जाति के लिए आवेदन करना चाहते हैं सामान्य, सुचित जाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक कि जो भी श्रेणी है वह आपको चुनना होगा ।

3. अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी ध्यानपूर्वक और सही-सही भरनी है । फॉर्म कुछ इस प्रकार का होगा जैसा नीचे दिखाया गया है ।

4. जैसे ही आप ऑनलाइन फॉर्म को सही से भर लेते हैं आपको जमा करें पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपका फॉर्म उत्तर प्रदेश सरकार के पास पहुंच जाएगा ।

5. जैसे ही आप फॉर्म को सबमिट करें पर क्लिक करते हैं ध्यान रखना है कि इस फॉर्म के प्रति कॉपी को आपको प्रिंट कर रख लेना है , और इस प्रिंट किए गए प्रति कॉपी को आपको संबंधित जनपद के जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी कार्यालय में जाकर जमा कर इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी है , ऑफलाइन फॉर्म जिला कल्याण विभाग में जमा करना आपके लिए अनिवार्य है ।

विवाह अनुदान योजना हेतु कुछ आवश्यक जानकारियां

1. इस योजना हेतु वृद्धावस्था, विकलांग, विधवा लाभार्थी आय प्रमाण पत्र दर्ज करना आवश्यक नहीं है , इस योजना में आवेदन के लिए लाभार्थी अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भर सकते हैं ।

2. विवाह अनुदान हेतु आवेदन शादी के दिनांक से 90 दिन पहले ही स्वीकार की जाएगी , या शादी के 90 दिन बाद तक स्वीकार किया जाएगा ।

3. विवाह अनुदान हेतु आवेदन में लड़की की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए तथा पुरुष की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए ।

4. विवाह अनुदान हेतु एक परिवार अपनी दो पुत्रियों के लिए ही आवेदन कर सकता है , दो पुत्री से अधिक के लिए अनुदान अमान्य होगा ।

नोट:- विवाह अनुदान योजना इस पोस्ट के माध्यम से केवल उत्तर प्रदेश के लिए ही बताई गई है, हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि हर राज्य के अंतर्गत बेटी की शादी के लिए कोई न कोई योजना चलाई जाती है आपके राज्य में इस योजना का नाम कुछ अलग हो सकता है आप इसकी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं ।

अगर आप को इस योजना के बारे में कुछ और जानकारी चाहिए तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं , आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा तो इसे ऐसे लोगों के लिए शेयर जरूर कर दें जो अपनी बेटी की शादी करना चाहते हैं और उनको पैसे की जरूरत है ।

 

Xiaomi MI दे रहा है अपने यूजर्स को एक लाख रुपए तक का पर्सनल लोन , ऐसे होगा अप्लाई ।

Ek Parivar Ek Naukri Yojana Kya Hai Kaise Milega Sarkari Naukri

CSC Van Dhan Scheme ,वन धन योजना क्या है ? , कैसे मिलेगा सरकारी सहायता , इस योजना में है अच्छी कमाई ।
One Nation One Ration Card Scheme , क्या है ,कैसे मिलेगा लाभ, कैसे करें आवेदन ।

2 COMMENTS

  1. It is the best time to make a few plans for the longer term and it’s time to be happy. I have learn this publish and if I may I wish to recommend you few attention-grabbing issues or tips. Maybe you could write next articles referring to this article. I want to learn even more issues approximately it!

  2. Hi
    I am experienced Web and software developer located in Central Europe.
    I am developing business websites and software applications with the latest technologies (PHP, Java, Python).

    My portfolio: http://59minutelab.com (diamondev dot com)

    Drop me a line if you need a quote.

    Best,
    Dejan

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here