AADHAAR CARD को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट में बताया कि देश के अभी 1.2 अरब से भी अधिक भारतीयों के पास आधार कार्ड है ऐसे में आधार कार्ड से जुड़ी यह गलती अगर वह करते हैं तो इनके ऊपर ₹10000 तक की पेनल्टी लगाई जा सकती है चलिए इसके बारे में जान लेते हैं ।

 

AADHAAR CARD इस्तेमाल करने में रखे ध्यान ।

इस बार के बजट में निर्मला सीतारमण के द्वारा बताया गया कि देश के 90% से भी अधिक लोगों के पास आधार कार्ड है इसकी तुलना में केवल 22 करोड लोगों के पास ही पैन कार्ड है और फिलहाल में ही सरकार ने ₹50000 से अधिक के लेन-देन पर पैन कार्ड के जगह आधार कार्ड नंबर इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी है , ऐसे में अगर गलत आधार कार्ड नंबर का इस्तेमाल किया जाता है तो सरकार उससे ₹10000 जुर्माना वसूल सकती है । इसके लिए सरकार के द्वारा एक और प्रावधान किया गया है अगर ऐसी स्थिति पाई जाती है तो ऐसे करने वाले व्यक्ति से जुर्माना वसूलने से पहले उसकी दलाली सुनने की अनुमति दी जाएगी ।

बजट घोषणा में किया गया था इसका प्रावधान ।

जैसा की आप लोगों को पता ही है 5 जुलाई को बजट घोषणा 19-20 के लिए की गई थी ,और इसी घोषणा में प्रावधान किया गया था कि जिनके पास पैन कार्ड नहीं है वह ₹50000 से अधिक के लेनदेन के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं । इस नियम को लागू करने के लिए धारा 272B में संशोधन किया जाएगा , एक्सपर्ट के मुताबिक इनकम टैक्स अधिनियम की धारा 272B पैन कार्ड के इस्तेमाल से संबंधित उल्लेख किया गया है और दंड का प्रावधान भी है ।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह था बयान ।

निर्मला सीतारमण ने इस बजट में बताया कि 1.2 अरब से भी अधिक भारतीयों के पास आधार कार्ड है अगर इसकी तुलना पैन कार्ड से की जाए तो केवल 22 करोड़ भारतीयों के पास ही पैन कार्ड मौजूद है । यहां तक कि उन्होंने यह भी बताया कि करदाता पैन कार्ड न होने की स्थिति में आधार कार्ड नंबर के जरिए भी अपना कर जमा कर सकते हैं । आधार कार्ड का इस्तेमाल बैंक खाता खोलने, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने, होटल और रेस्टोरेंट बिलों का भुगतान करने के लिए किया जा सकता है इसके ऊपर किसी के द्वारा कोई भी पाबंदी मान्य नहीं होगी ।

नोट :- आपके पास आधार कार्ड है तो इसका इस्तेमाल कहीं पर व्यर्थ में ना करें आधार कार्ड आपका काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज है इसे आप संभाल कर ही इस्तेमाल करें ।

अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आता है तो आप इसे लाइक Like और Share जरूर करें ऐसी ही जानकारी पाते रहने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को Follow भी कर सकते हैं ।

 

इनकम टैक्स विभाग की नई योजना अब 10 मिनट में पैन कार्ड बनेगा, E-pan Just in 10 Minute only 2

 

Kisaanon Ko Ke Aur Sarakaari Tohapha , Pradhanamantri Kisaan Samman Nidhi Yojana Mein Teen Kiston Ke Saath Kisaanon Ko Milenge ₹2000 Aur .

Ek Parivar Ek Naukri Yojana Kya Hai Kaise Milega Sarkari Naukri

CSC Van Dhan Scheme ,वन धन योजना क्या है ? , कैसे मिलेगा सरकारी सहायता , इस योजना में है अच्छी कमाई ।

इनकम टैक्स विभाग की नई योजना अब 10 मिनट में पैन कार्ड बनेगा, E-pan Just in 10 Minute only

4 COMMENTS

  1. Ciao! aadhaarsoftware.com

    We put up of the sale

    Sending your business proposition through the Contact us form which can be found on the sites in the Communication section. Contact form are filled in by our program and the captcha is solved. The advantage of this method is that messages sent through feedback forms are whitelisted. This method increases the odds that your message will be open.

    Our database contains more than 25 million sites around the world to which we can send your message.

    The cost of one million messages 49 USD

    FREE TEST mailing of 50,000 messages to any country of your choice.

    This message is automatically generated to use our contacts for communication.

    Contact us.
    Telegram – @FeedbackFormEU
    Skype FeedbackForm2019
    Email – FeedbackForm@make-success.com
    WhatsApp – +44 7598 509161

  2. Hello there! This is my first visit to your blog! We are a group of volunteers and starting a new project in a community in the same niche. Your blog provided us useful information to work on. You have done a extraordinary job!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here