कॉमन सर्विस सेंटर ने कुछ दिनों पहले एक करा कदम उठाते हुए 3 लाख से भी अधिक CSC ID को बंद कर दिया है , तो चलिए जान लेते हैं किस प्रकार कि सीएससी आईडी को पुनः चालू किया जा सकता है और कैसे ।

CSC ने पहले ही दी थी चेतावनी ।

Csc Spv के द्वारा पहले ही कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों को चेतावनी दी गई थी की अपने डिजिटल सेवा पोर्टल पर ट्रांजैक्शन करें । वेसे तो सीएससी आईडी बंद होने के कई कारण बताए गए हैं ।

सबसे पहले जानते हैं आपकी CSC ID किस कारण से बंद या सस्पेंड हुई है ।

सीएससी से मिली जानकारी के हिसाब से पता चला है कि कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों की आईडी निम्नलिखित कारणों की वजह से बंद या सस्पेंड किए गए हैं ।

कारण निम्नलिखित है ।

VLE के CSC ID बंद होने के कारण

– बैंक अकाउंट की जानकारी एक से अधिक सीएससी आईडी के साथ लिंक होना ।
– नाम नहीं मिलना ( CSC ID और BANK AC में नाम अलग अलग होना )
– जो लेन-देन नहीं करते हैं ( तीन प्रकार के हो सकते हैं ) 1. जिन्होंने 6 महीने से डिजिटल सेवा पोर्टल पर कोई लेन-देन नहीं किया हो 2. जिन्होंने 3 महीने के भीतर डिजिटल सेवा पोर्टल पर कोई लेन-देन नहीं किया हो 3. जिनके वॉलेट में एक भी रुपया नहीं है ।

आप कैसे चेक कर पाएंगे कि आप कि सीएससी आईडी किस कारण से बंद हुई है !

इस प्रश्न को लेकर सीएसई ने एक नया लिंक जारी किया है जिसके माध्यम से आप अपनी आईडी को दर्ज कर कैप्चा कोड को इंटर कर अपने स्टेटस का पता लगा पाएंगे कि आपकी आईडी सस्पेंड हुई है या फिर परमानेंटली डिलीट ।
इसके लिए आपको सीएससी के रजिस्ट्रेशन की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर आपको एक नया लिंक सीएससी आईडी स्टेटस का दिखेगा इसके माध्यम से आप अपनी जानकारी पता लगा पाएंगे ।

इन 3 कारणों में से दो कारण से जिनका भी सीएससी आईडी बंद हुआ है वह पुनः चालू करवा सकते हैं ।

किन VLE की CSC ID दुबारा चालू हो सकती है ।
आपकी आईडी सस्पेंड कर दी गई है तो आप इसे दोबारा चालू करवा सकते हैं और अगर आप की आईडी को परमानेंटली डिसएबल कर दिया गया है तो आप इसे दोबारा नहीं चालू करवा पाएंगे और आप नहीं सीएससी के लिए आवेदन भी नहीं कर पाएंगे ।
जिनके बैंक की डिटेल गलत हो गई है या एक ही बैंक अकाउंट एक से अधिक सीएससी आईडी में लिंक है तो इसे दोबारा चालू कराया जा सकता है । इनका नाम मिसमैच है वह भी अपनी सीएससी आईडी को दोबारा चालू करवा सकते हैं ।

सीएससी आईडी को दोबारा कैसे चालू करवाया जाएगा ।

CSC SPV से मिली जानकारी से पता चला है कि इनके टेक्निकल टीम इसके ऊपर कार्य कर रही है और जिन भी VLE की ID SUSPEND हुई है उनको एक नया लिंक दिया जाएगा जिसके माध्यम से वह अपनी गलती में सुधार कर अपनी आईडी को पुनः चालू करवा पाएंगे ।
NOTE :- जिन VLE की CSC ID को स्थाई रूप से बंद कर दिया गया है वह फिर से डिजिटल सेवा पोर्टल का प्रयोग नहीं कर पाएंगे और ना ही कभी भविष्य में सीएससी के लिए नया आवेदन कर पाएंगे ।

CSC ने कितनी कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों की आईडी को बंद और सस्पेंड किया है ।

इसके ऊपर भी सीएससी ने एक नोटिस जारी कर कॉमन सर्विस सेंटर संचालक की संख्या बताई है उनकी आईडी को परमानेंटली डिलीट या सस्पेंड कर दिया गया है ।
जो लेन-देन नहीं करते हैं उनकी कुल संख्या :- 2,89,394

एक से अधिक बैंक अकाउंट का पाया जाना:- 11,065
नाम की जानकारी अलग अलग होना :- 67,543
 

 
और यहां तक CSC SPV ने यह भी बताया कि जिन की सीएससी आईडी को परमानेंटली बंद कर दिया गया है वह अब सीएससी के अंदर अपना नया आवेदन नहीं कर पाएंगे ।

आधार कार्ड धारको के खाते से उड़ाए जा रहे हैं पैसे ! ऐसे रहें सावधान , कहीं आपका भी खाता ना हो जाए खाली ।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तीसरी किस्त पाने के लिए किसानों को मानने होंगे ये शर्तें !
बिना एटीएम कार्ड खाते से निकाल सकते हैं पैसे, SBI देता है ग्राहकों को यह सुविधा , जाने Without ATM Card Cash Withdraw कैसी होगा !

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here