अगर आप भी खाते में पैसे रखकर उस पर ब्याज कमाना चाहते हैं तो POST OFFICE कि यह स्कीम आपको सेविंग अकाउंट से भी ज्यादा फायदा दे सकती है , POST OFFICE में बहुत सारे बचत योजनाएं चलाई गई है लेकिन यह सबसे प्रिय है ।

 

क्या है स्कीम

Post office में वैसे तो बहुत सारी बचत योजनाएं चलाई गई है लेकिन इनमें सबसे प्रिय रिकरिंग डिपॉजिट (RD) ही है , इस योजना के अंदर निवेश करना बहुत ही आसान हैं साथ ही दूसरी बचत योजनाओं के मुकाबले इसमें जमा करने पर ज्यादा ब्याज दर भी है ।

डाकघर की बचत योजनाएं , POST OFFICE SAVING SCHEMES

वैसे तो भारतीय डाक घर Indian Post office के द्वारा बहुत सारी बचत योजनाएं चलाई जा रही है, लेकिन इसमें सबसे प्रिय रिकरिंग डिपॉजिट (RD) ही है, RD में सबसे पहले पैसे जमा करना काफी आसान हो जाता है और साथ ही इसमें जमा राशि पर इंडियन पोस्ट ,सेविंग बैंक से भी अधिक ब्याज देती है । RD की लोकप्रियता को देखते हुए भारतीय डाक ने ग्राहकों को मासिक किस्त भुगतान करने के लिए ऑनलाइन की सुविधा भी दे दी है ।

इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक /INDIAN POST PAYMENT BANK

RD मे जिस किसी का भी खाता है और वह इसका भुगतान ऑनलाइन करना चाहता है तो इसके लिए वह इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक /Indian Post Payment Bank ,IPPB से अपने RD खाते को लिंक करवाएगा , इसके बाद वह अपने खाते में मासिक भुगतान ऑनलाइन साथ ही वह भुगतान IPPB APP की मदद से कर पाएगा

क्या है RD के फायदे , BENEFITS OF POST OFFICE RD ACCOUNT

– रेकरिंग डिपाजिट निवेश की सेविंग के ऊपर निर्भर करता है और इसमें हर महीने एक तय राशि निवेश की जा सकती है

– RD में लॉक इन की फीचर होती है जिसके तहत शुरुआत से आखिर तक ब्याज दर एक समान ही रहता है साथ ही डिपॉजिट पर इंटरेस्ट रेट शुरुआत में ही लॉग-इन हो जाता है जिस वजह से ब्याज दर कम होने पर RD को अधिक फायदा होता है ।

– रिकरिंग डिपॉजिट RD से शेविंग मैनेजमेंट आसान हो जाता है और बार-बार फिक्स्ड डिपॉजिट की परेशानी से भी लोगों को राहत मिल जाती है ।

– RD की एक और खास बात यह है कि जब भी इसमें अकाउंट खोला जाता है उसी समय इसकी टाइम पीरियड तय कर दी जाती है, जब आपका टाइम पीरियड खत्म होता है तब आपको ब्याज समेत पूरा भुगतान मिल जाता है ।

– RD की खास बात यह है कि यह लंबे समय तक रह सकता है लंबे समय के लिए इसका इन्वेस्टमेंट प्लान भी बनाया जा सकता है , RD 10 साल तक का भी हो सकते हैं ।

कैसे मिलता है बैंक से ज्यादा फायदा ।

अगर हम भारत के सबसे बड़े बैंक की बात करें तो SBI का नाम सबसे पहले आता है और आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि SBI में RD के ऊपर 6.80 से 6.85 फ़ीसदी ही ब्याज दर दी जाती है वहीं अगर भारतीय डाक की बात करें तो इसमें आपको 7.30 फ़ीसदी ब्याज दर सालाना देखने को मिल जाता है । वही पोस्ट ऑफिस में RD टाइम पीरियड 5 साल की होगी बैंक में आप यह पीरियड 1 साल से 10 साल के बीच सिलेक्ट कर सकते हैं ।

पोस्ट ऑफिस में RD अकाउंट कैसे खोला जा सकता है ।

पोस्ट ऑफिस में RD अकाउंट खोलना काफी ज्यादा सरल है, भारत के किसी भी डाकघर में जाकर इसके खाते को खोल सकते हैं , आप एक या एक से अधिक खाते को भी इसके अंदर खोल सकते हैं । साथ ही छोटे बच्चे के नाम पर भी RD खाता खोला जा सकता है , 10 साल से अधिक होने पर इस खाते को खुद से ऑपरेट किया जा सकता है और जानकारी के लिए बता देते हैं कि इसमें ज्वाइंट अकाउंट खोलने का भी ऑप्शन मौजूद होता है यानी इसके अंदर दो व्यक्ति मिलकर भी खाता खोल सकते हैं ।

नोट :- अगर आप वाकई में अच्छी स्कीम में अपने पैसे को निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस Post Office की ये स्कीम आपके लिए काफी लाभदायक हो सकती है ।

 

 

लोकसभा चुनाव रिजल्ट आते ही , राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की है ?, कांग्रेस की सफाई ..
Modi 2.0 100 दिनों में काम करने का एजेंडा किया तैयार, इन 100 दिनों में भारत के नागरिकों के लिए किए जाएंगे यह सारे काम ।
ऑनलाइन ई कॉमर्स की दिग्गज कंपनी Flipkart अब ऑफलाइन ग्रोसरी स्टोर्स खोलने की तैयारी मे ।
अगर 31 मई 2019 तक आपके खाते में है ₹330, तो मोदी सरकार देगी आपको 2 लाख तक का फायदा, चुनाव रिजल्ट आने से पहले बड़ी घोषणा ।

7 COMMENTS

  1. You really make it seem really easy with your presentation but I in finding this topic to be actually something which I believe I might never understand. It kind of feels too complicated and extremely huge for me. I’m taking a look ahead in your next publish, I¦ll try to get the hold of it!

  2. Good post and right to the point. I don’t know if this is actually the best place to ask but do you guys have any ideea where to get some professional writers? Thank you 🙂

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here