ड्राइविंग लाइसेंस । ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन । ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म । Driving Licence online Apply । ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन कैसे बनाएं । ड्राइविंग लाइसेंस की फीस । ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना । ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल फीस ।

 

आज के समय में सभी के पास अपना खुद का व्हीकल होता है और व्हीकल को सड़क पर चलाने के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस भी होना काफी ज्यादा अनिवार्य है । भारत में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आप बहुत सारे दलालो या एजेंटों से संपर्क करते हैं यहां पर एजेंट आप से 15-15 हजार की मांग कर लेता है और आप ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवा पाते हैं । यदि आपके पास पूरे कागजात उपलब्ध हैं तो आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए खुद से जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और अपना लाइसेंस सरकारी कीमत पर पा सकते हैं इससे आपकी काफी ज्यादा बचत हो जाएगी और आप दलालों को पैसे देने से भी बचोगे ।

 

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए पात्रता / ELIGIBILITY FOR DRIVING LICENCE

◆ जो व्यक्ति 18 साल से ऊपर का है और मानसिक तौर पर स्वस्थ है ड्राइविंग लाइसेंस/Driving Licence बनवाने के लिए आवेदन कर सकता है ।

◆ बिना ड्राइविंग लाइसेंस कि आप भारत में सड़क के ऊपर कोई भी वाहन नहीं चला सकते हैं अगर आप ऐसा करते पकड़े जाते हैं तो आप से जुर्माना लिया जाएगा ।

ड्राइविंग लाइसेंस के प्रकार और इसके लिए मापदंड / TYPES OF PERMANENT DRIVING LICENCE AND ELIGIBILITY CRITERIA

                        ड्राइविंग लाइसेंस के प्रकार और इसके लिए मापदंड

             Types of permanent Driving                             Licence
                      Eligibility Criteria
Motorcycle Without Gear (with capacity of upto 50cc)आवेदनक की आयु कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए माता पिता की रजामंदी से भी आवेदन कर सकते हैं ।
Motorcycle With Gearआवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए ।
Commercial heavy wehicles and Transport Vehiclesऐसी स्थिति में आवेदक कम से कम आठवीं पास होना चाहिए और उसकी आयु 18 वर्ष और किसी-किसी राज्य में 20 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए ।
      

      General REruirement

 

.

आवेदक को ट्रैफिक के नियम और कानून बारे में जरूर पता होना चाहिए और कुछ कि मान्य एज प्रूफ़ और एड्रेस प्रूफ होना चाहिए

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें । HOW TO APPLY FOR DRIVING LICENCE ऑनलाइन ?

आपको ड्राइविंग करनी अच्छे से आती है और आप सड़क पर कार ,दोपहिया वाहन ,स्कूटर ,मोटर साइकिल इत्यादि चलाते हैं , तो ऐसी स्थिति में आपको ड्राइविंग लाइसेंस रखना अनिवार्य है । अगर आप वाहन चलाना सीख रहे हैं तो ऐसी स्थिति में आपको लर्निंग लाइसेंस रखना अनिवार्य है ।
⇒                     यदि आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको लर्निंग लाइसेंस बनवाना होगा और लर्निंग लाइसेंस बनाने के 1 महीने के बाद आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे । ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन के पश्चात आपको आरटीओ के ऑफिस/RTO OFFICE में जाकर अपना एक ड्राइविंग का टेस्ट देना होगा अगर आप ठीक से ड्राइविंग कर पाते हैं तो आपके लाइसेंस को मान्यता दे दी जाएगी नहीं तो इसे रद्द कर दिया जाएगा।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन ।

अभी का दौर ऐसा हो गया है कि लोगों के पास थोड़ा भी अधिक समय नहीं है सब चाहते हैं उनका काम घर बैठे ऑनलाइन हो जाए और इसी को देखते हुए सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन करने की सुविधा को शुरू कर दी है । जो कोई व्यक्ति ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहता है वह घर बैठे ऑनलाइन इसके लिए आवेदन कर सकता है इन्हें ऑफिस का बार-बार चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है । अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन करने हेतु सभी आवश्यक दस्तावेज मौजूद हैं तो आप इसे ऑनलाइन आसानी से कर सकते हैं ।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए जरूरी दस्तावेज / REQUIRED DOCUMENTS FOR DRIVING LICENCE ।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने जरूरी हैं ।

1. रेजिडेंस प्रूफ/Residence Proof : वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, बिजली बिल, टेलिफोन बिल, राशन कार्ड , सरकारी कर्मचारी के द्वारा जारी किया गया एड्रेस प्रूफ , तहसील या डीएम ऑफिस से जारी किया गया निवास प्रमाण पत्र , को आप रेसीडेंस प्रूफ के तौर पर उपयोग कर सकते हैं ।

2. एज प्रूफ/Age Proof :– बर्थ सर्टिफिकेट , स्कूल या दसवीं की मार्कशीट या फिर उसका सर्टिफिकेट, पैन कार्ड , मजिस्ट्रेट के सामने डेट ऑफ बर्थ का एफिडेविट या सीजीएचएस कार्ड को आप एज प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं ।

3. आईडी प्रूफ/ID Proof: आईडी प्रूफ के तौर पर आप पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट या राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

4. ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपको पासपोर्ट साइज के चार कलर फोटो भी देने होते हैं ।

5. फिजिकल फिटनेस का सेल्फ डिक्लेरेशन ।

6. ब्लड ग्रुप की जानकारी ।

LOST DRIVING LICENSE / ड्राइविंग लाइसेंस गुम गया ।

यदि आपने अपने ड्राइविंग लाइसेंस/Driving Licence को खो दिया है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है ऐसी स्थिति में आप अपना डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस/Duplicate Driving License के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए कुछ दिशानिर्देश होते हैं ।

खोए हुए ड्राइविंग लाइसेंस को पाने के लिए दिशा निर्देश ।

◆ सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन जाना होगा और ड्राइविंग लाइसेंस खो जाने की कंप्लेंट रजिस्टर्ड करानी होगी ।

◆ ध्यान रखे FIR LODGE होने की स्थिति में आपको FIR की एक कॉपी रख लेनी होगी ताकि आप भविष्य में उसका इस्तेमाल कर सकें ।

◆ अब आप अपने नोटरी ऑफिस में जाएं और एक एफिडेविट स्टांप पेपर को तैयार करवाएं जिस पर यह लिखा हो कि आपने वाकई में अपना ड्राइविंग लाइसेंस खो दिया है । इस एफिडेविट को तैयार कराने के लिए आपको थोड़े-बहुत चार्ज देने पर सकते हैं ।

◆ अब आप एफिडेविट और FIR की कॉपी को अपने RTO OFFICE में जमा कर दें ।

◆ आपको आपका डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस पोस्ट ऑफिस के द्वारा भेज दिया जायेगा ।

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म । DRIVING LICENCE ONLINE APPLY । ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन कैसे बनाएं ।

◆ सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट परिवहन पर जाना होगा, यहां पर क्लिक कर जा सकते है ।

◆ वेबसाइट पर जाने के बाद आप जिस भी राज्य से बिलॉन्ग करते हैं राज्य को सेलेक्ट करना होगा उसके बाद आपको आपके राज्य में मौजूद परिवहन की सभी सुविधाएं दिख जाएंगे ।

◆ राज्य का चयन करते ही आपको अप्लाई ऑनलाइन का लिंक दिख जाएगा ।

◆ अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करते ही आपको बहुत सारे नए ऑप्शन दिख जाएंगे जिस पर आप अपने हिसाब से चयन कर सकते हैं ।

आप इन स्टेप्स को पूरा कर ड्राइविंग लाइसेंस को बहुत ही आसानी से बनवा सकते हैं ।

क्रं सं

     कुछ महत्वपूर्ण बातें /SOME IMPORTANT FACTS

1सबसे पहले आपको लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना होता है ।
2लर्निंग लाइसेंस मिलने के 1 महीने के बाद आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं
3आवेदन करने के बाद आपको फिजिकल ड्राइविंग टेस्ट देना होता है ।
4अपने आवेदन करने वक्त जिस भी वाहन के लिए आवेदन किया था टू व्हीलर या फोर व्हीलर वह वाहन आपको संबंधित अधिकारी के सामने सही ढंग से चला कर दिखाना होगा ।
5फिजिकल के लिए आपको अपॉइंटमेंट दिया जाता है जिस दिनांक पर आपको अपना वाहन लेकर आरटीओ कि ऑफिस जाना होगा ।
6ड्राइविंग टेस्ट को पास करने के लिए आप कभी अपने ड्राइविंग को लेकर ओवरकॉन्फिडेंस ना दिखाएं ।
7और इस टेस्ट को पास करने के लिए आप सामने खड़ी अधिकारी के सभी निर्देशों का पालन करें और ट्रैफिक रूल्स के हिसाब से ही गाड़ी चलाएं ।

 नोट :– अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन करने की संपूर्ण प्रक्रिया पता चल गया है ,आशा करता हूं कि आप ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए अधिक पैसे दलालों और एजेंटों को नहीं देंगे ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here