जनधन खाते मे पैसे जमा होने के ऊपर सरकार ने अपना रिपोर्ट जारी कर दिया है, साल 2014 में जन धन योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई थी और अब तक 5 वर्षों में काफी बदलाव हुए हैं जिसकी रिपोर्ट आप नीचे देख सकते हैं ।

 

जनधन खाते में आए इतने रुपए ।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 2014 में प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत की गई थी इन 5 सालों में प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत खोले गए खातों में जमा राशि 1 ट्रिलियन यानी कि 1 लाख करोड रुपए के भी पार हो गई है , वित्त मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट में 1,00,495.94 करोड़ रुपए जमा थे देशभर में जनधन का खाता 36.06 करोड़ लोगों ने खुलवाया है ।

जनधन खाते में जमा हैं एक लाख करोड़ रुपए से भी अधिक की राशि ।

जन धन योजना के अंतर्गत जनधन खाता की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है और इन खातों में जमा राशि भी इसी हिसाब से बढ़ती जा रही है । 6 जून तक जनधन के खाते में 99,649.84 करोड़ रुपये की राशि जमा थी , वहीं यह राशि बढ़कर 3 जुलाई को 1,00,495.94 करोड़ रुपए तक पहुंच गई है । जनधन के खाते में पैसा लगातार बढ़ रहा है ।

लगातार बढ़ती जा रही है जन धन योजना में जमा रकम ।

वित्त मंत्रालय से मिली रिपोर्ट के मुताबिक जनधन खाते में लगातार राशि बढ़ती ही जा रही है आंकड़ों की अगर मानें तो मार्च 2018 में जनधन योजना के अंतर्गत जीरो बैलेंस अकाउंट की संख्या 5.10 करोड़ थी जबकि यह संख्या मार्च 2019 में घटकर 5.07 करोड़ हो गई है । 28.44 करोड़ खाताधारकों के पास रुपे डेबिट कार्ड भी मौजूद हैं ।

जन धन योजना की खासियत ।

28 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत की गई थी यह खाते मूल बचत बैंक जमा खाता है जो खाता धारको के लिए रुपे डेबिट कार्ड और ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी प्रदान करता है । यहां तक कि इस खाते में न्यूनतम बैलेंस रखने की भी जरूरत नहीं है । जन धन योजना के अंतर्गत 50% महिलाओं का खाता खोला गया है , योजना को लाने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य न्यूनतम आय वाले लोगों को बैंक खाता प्रदान करना , पेंशन की सुविधा प्रदान करना , योजनाओं का लाभ देना साथ ही दुर्घटना बीमा कवरेज भी मुहैया कराना है ।

 

 

जन धन योजना के अंतर्गत दुर्घटना बीमा कवरेज ₹100000 से बढ़ाकर ₹200000 कर दी गई है ।

नोट:- सरकार की प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत लिया गया निर्णय अब लोगों के लिए अच्छा दिखता प्रतीत हो रहा है ,जन धन के अंतर्गत खोला गया खाता भी अब कार्यरत है और लोग इसमें पैसे भी जमा कर रहे हैं ।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो आप इसे LIKE और SHARE जरूर करें ऐसी ही जानकारी पाते रहने के लिए आप हमारे इस ब्लॉग को FOLLOW 

भी कर सकते हैं।

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here